Sunday, December 16, 2018
मुख्य समाचार मनोरंजन राष्ट्रीय राजनीति लाइफ स्टाइल स्वास्थ

श्रीदेवी कपूर की नेट वर्थ जानकर आप शॉक हो जायेंगे

श्रीदेवी कपूर, बॉलीवुड में सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्रिओं मे से एक मानी जाती हैं. अपने करियर मे उन्होनो काफी सारे फिल्मों में अभिनय की और अपने संपूर्ण करियर में कई सम्मान प्राप्त भी प्राप्त की. श्रीदेवी का करियर महेज चार साल की उम्र में शुरू हुई और 54 वर्ष की आयु में समाप्त हुई। शनिवार 24 फरवरी, 2018 को श्रीदेवी का दुबई में निधन हो गया. श्रीदेवी तो हमलोगों को चोरके चली गयी, लेकिन चोर गयी कुछ यादगार लम्हें.

इस प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री ने कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें छह फिल्मफेयर पुरस्कार और एक पद्म श्री भी शामिल हैं, जो उन्हें भारत सरकार द्वारा दिए गए हैं, जो कि चौथे सबसे बड़े नागरिक नागरिक सम्मान है. 2013 में आयोजित एक सीएनएन-आईबीएन राष्ट्रीय सर्वेक्षण के परिणामस्वरूप श्रीदेवी को ‘100 साल में भारत की सबसे बड़ी अभिनेत्री’ नामित किया गया था. हाल ही में, उसने समीक्षकों द्वारा प्रशंसित 2017 फिल्म माँ में अभिनय किया. लेकिन अभिनय के इन वर्षों में, श्रीदेवी ने अपने बैंक खाते में कितना पैसा जमा किया?

2018 तक के रूप में श्रीदेवी नेट वर्थ: $ 35 मिलियन

श्रीदेवी का नेट वर्थ अनुमानतः $35 मिलियन है। तकनीकी तौर पर, यह अनुमानित राशि अपने और उसके पति भारतीय फिल्म निर्माता बोनी कपूर के बीच संयुक्त निवल संपत्ति है। लेकिन श्रीदेवी की भूमिकाओं और प्रशंसाओं के आधार पर कथित रूप से 2 मिलियन डॉलर की वार्षिक आय प्राप्त करती थी.

साल 1976 से साल 2012 तक की सफ़र:

चार साल की उम्र मे ही वो पहली बार कैमरे के सामने नजर आयी, फिल्म थी 1967 की कंदन करुनेई. 1971 तक, इस बाल अभिनेत्री पहले से ही एक पुरस्कार विजेता थी. उनको फिल्म पोम्प्टा में उमदा प्रदर्शन के लिए केरल राज्य सरकार ने सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरष्कार से सम्मानित किया था. इस समय के दौरान अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में भी काम की- बाबू (1971), बादी पंडुलु (1972), बाला भरतम (1972), वसंत मालिगई (1972) और भक्त कंबर (1974). एक साल बाद, युवा श्रीदेवी ने फिल्म जूली से अपनी बॉलीवुड की करियर की शुरुआत की, जिसमे उन्होंने नायिका की छोटी बहन की भूमिका निभायी थी.

युवा अभिनेत्री श्रीदेवी ने बॉलीवुड और कोलीवुड (तमिल) में भी सफलता हासिल की. 1981 में, उसने फ़िल्म मेन्दुम कोकीला में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (तमिल) का पहला फिल्मफेयर अवार्ड जीता. एक साल बाद, उन्होंने फिल्म मूंद्राम पराई के लिए प्रमुख अभिनेत्री की तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवार्ड जीती. 1992 की फ़िल्म ‘क्षनाकशनम’के साथ श्रीदेवी ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (तेलुगू) का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता-साथ सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए आंध्र के नंदी पुरस्कार भी अर्जित की.

1997 में, श्रीदेवी ने बॉलीवुड फिल्मों से दूर जाने का फैसला किया. श्रीदेवी ने 2008 में एक फैशन मॉडल के रूप में अपनी शुरुआत की. उन्होंने लक्मे फैशन वीक में प्रिया और चिंतन जैसे डिजाइनरों के लिए कपड़े तैयार किए. वह मैरी क्लेयर, ल’ऑस्टिली और वोग के कवर पर भी दिखाई दी है।

साल 2012 से साल अब तक की सफ़र:

श्रीदेवी ने 2012 में कॉमेडी-ड्रामा अंग्रेजी विंग्लिश से बॉलीवुड में वापसी की, जिसने अंतरराष्ट्रीय प्रशंसा प्राप्त की. उसे “मेरिल स्ट्रिप ऑफ इंडिया” का उपनाम दिया गया था.

फरवरी 2018 के अंत में श्रीदेवी का निधन हुआ, लेकिन फिल्म प्रेमिओं लिए एक पूरी विरासत छोड़के गयी.

The post श्रीदेवी कपूर की नेट वर्थ जानकर आप शॉक हो जायेंगे appeared first on SocialPost.