Sunday, June 24, 2018

श्रीदेवी की आखि‍री तस्वीर: क्या आपने इस एक चीज पर गौर किया ?

श्रीदेवी की आखि‍री तस्वीर:

श्रीदेवी की आखि‍री तस्वीर. भावुक करने वाली तस्वीर. यादगार तस्वीर. जिसने भी इस तस्वीर को देखा, एक टक निहारता ही रह गया. दरअसल, अंतिम संस्कार के लिए श्रीदेवी की पार्थिव देह को सुहागिन की तरह सजाया गया था. माथे पर डॉटेड बिंदी, लाल रंग की कांजीवरम साड़ी, होठों पर सुर्ख लाली. श्रीदेवी की इस आखिरी फोटो में एक चीज और थी जिस पर लोगों की निगाह कम पड़ी.

PC: ANI

आइए जानते हैं क्या है वह चीज…

आख़िरी यात्रा में भी श्रीदेवी लाल रंग की कांजीवरम साड़ी में सुपरस्टार की तरह ही नजर आईं. उतनी ही मासूम जितनी वो अपनी फिल्मों में नजर आती थीं. जैसे श्रीदेवी अनंत यात्रा से थककर सो रही हों. लोग उनकी आख़िरी तस्वीर बार-बार देख रहे हैं.

हम श्रीदेवी के आखिरी फोटो की जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं वह है उनके गले में पहनी गई एक ख़ास ज्वैलरी है. उनके गले में मंगलसूत्र, पर्ल बीडि‍ड नेकपीस (गुट्टापुसालू हारम) और टेंपल ज्वैलरी थी. टेंपल ज्वैलरी डिजाइन की एक श्रेणी है. तमिल संस्कृति में इस तरह की ज्वैलरी का काफी अहम स्थान है.

PC: ANI

श्रीदेवी का जन्म एक तमिल परिवार में हुआ था. अंतिम विदाई के दौरान उन्हें साउथ की सोने की ट्रेडि‍शनल ज्वैलरी पहनाई गई. श्रीदेवी के गले की लॉन्ग नेकपीस (टेंपल ज्वैलरी) के बारे में बात करें तो ये दक्षि‍ण भारतीय शैली में खास आभूषण माना जाता है. इसका ऐतिहासिक महत्व रहा है. मंदिर के देवी-देवताओं की आकृतियों से सजे इस ज्वैलरी को पुराने समय में मंदिर की नृत्यांगनाएं पहना करती थीं. बाद में संभ्रात परिवार की महिलाओं में भी इसे पहनने का चलन शुरू हो गया.

ये टेंपल ज्वैलरी अभी भी अपने प्राचीन रूप में ही चलन में है. टेंपल ज्वैलरी को दक्षि‍ण भारत में नाक्शी ज्वैलरी भी कहा जाता है. इसमें देवी-देवताओं की खूबसूरत आकृतियां बनी होती हैं. टेंपल ज्वैलरी गले के अलावा भी कई अंगों के लिए बनाए जाते हैं. जैसे माथा पट्टी, कमर बंद और कर्णफूल बेहद लोकप्रिय हैं. भारत के दक्षिणी हिस्से में दुल्हनों को पहनाया जाता है. पारंपरिक सिल्क साड़ी के साथ पीले सोने से बनी टेंपल ज्वैलरी पहनना साउथ के कल्चर का अहम हिस्सा माना जाता है. अब ये आभूषण रेप्लिका में भी उपलब्ध हैं. ये फैशन ट्रेंड में आ चुका है.

इसी ट्रक से श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए श्मशान गृह तक ले जाया गया.

Via: @AAJtak

The post श्रीदेवी की आखि‍री तस्वीर: क्या आपने इस एक चीज पर गौर किया ? appeared first on SocialPost.