Sunday, December 16, 2018
मुख्य समाचार मनोरंजन राष्ट्रीय राजनीति लाइफ स्टाइल स्वास्थ

कच्चे केले से काबू करें डायबिटीज मूड भी ठीक करत है केला

पके हुए केले के फायदे तो हम सभी ही जानते है| काफी लोग अपनी मसल्स बनाने के लिए रोज़ एक पका हुआ केला खाते हैं|जबकि दूसरी तरफ कच्चा केला ज़ादातर: सब्जी, कोफ्ता या फिर पकौड़े बनाने के ही काम आता है। कच्चे केले को भी अगर हम रोज़ खाएं तो उसके भी अनेक फायदे है| यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हमारी मदद करता है और शरीर को हमेशा एक्टिव रखता है।कच्चा केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और स्टॉर्च से भरा हुआ होता है। वज़न घटाने, कब्ज़ से निजात दिलाने, भूख बढ़ाने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

ज़्यादा भूख लगना मोटापे की वजह बन सकता है। कच्चे केले में फाइबर्स होते हैं और इसके अलावा दूसरे कई ऐसे पौष्टिक तत्व भी होते हैं जो भूख को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसके सेवन से हमे बार-बार भूख नहीं लगती है और इसी तरह हम जंक फूड और अन्य अनहेल्दी चीजें खाने से बच जाते हैं।

फाइबर से भरे कच्चे केले में हेल्दी स्टार्च भी पाया जाता हैं, जो हमारी इंटेस्टिनस में किसी भी तरह की अशुद्धि को जमने नहीं देता। इसलिए अगर आपको कब्ज़ की दिक्क्त रहती है तो कच्चा केला खाना से आपको बहुत फायदा होगा। और क्यूंकि इसमें फिबेर्स भी होते है जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में हमारी मदद करते है इसलिए यह हमारा वज़न कम करने में सहायक है|

यदि आपको डायबिटीज की शिकायत है और यह अपने शुरुआती चरण में है तो अभी से कच्चा केला खाना शुरू कर दें, यह एक अचूक औषधि है। इसी के साथ ही यदि आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो इसके सेवन से आपको उससे भी निजात मिल जाएगा क्यूंकि कच्चे केले में विटामिन, मैग्नीशियम और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है|

वहीं एक रिसर्च में पाया गया है की अगर आपको मूड स्विंग्स होते है यानि मूड बदलता रहता है बार बार तो इसके सेवन से उसे कंट्रोल किया जा सकता है | कच्चे केले में एमिनो एसिड्स होते है जो दिमाग में होने वाले रासायनिक परिवर्तन को संतुलित करने का काम करते है, जिससे हमारा मूड नियंत्रित रहता है ।

The post कच्चे केले से काबू करें डायबिटीज मूड भी ठीक करत है केला appeared first on SocialPost.