Sunday, June 24, 2018

सूर्य नमस्कार करने का तरीका और फायदे, जानें एक क्लिक में

सूर्य नमस्कार एक प्रकार का योगासन है जिसे सभी योगासनों में से सर्वश्रेष्‍ठ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि आप सुबह में जल्द उठकर सूर्य नमस्कार करने से बहुत लाभ होते है साथ ही ये भी कहा जाता है कि आप कोई असान करें या न करें लेकिन इस योगासन को करने से आपके जीवन में बहुत बदलाव होगें और आप हमेश स्वस्थ भरी जिंदगी जी पाएंगे। सूर्य नमस्कार करने से कई बीमारियों से आपको छुटकारा मिल सकता है जैसे मोटापे की समस्या, मन और दिमाग की एकाग्रता,शरीर में सुस्ती होना, चिड़चिड़हट पन, आदि बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

सूर्य नमस्कार करने से शरीर में पूरे दिन एक ऊर्जा सी बनी रहती है लेकिन ध्यान रहे कि एक दो दिन सूर्य नमस्कार करने से ये लाभ नहीं होगा बल्कि आपको लगातर कई दिनो तक इस योगासन को करना होगा और धीरे-धीरे आपके शरीर में इन दिक्कतों का अन्त होता दिखाई देगा। सुर्य नमस्कार करते समय आप सूर्य मंत्र का जाप भी कर सकते हैं।

सूर्य नमस्कार कैसे करें :

आपको बता दें कि सूर्य नमस्‍कार करते समय हमें 12 प्रकार के आसन करने होते हैं जिससे शरीर की शरीर में अधिक से अधिक अंगों पर इस नमस्कार का प्रभाव पड़ सके और आप स्वस्थ रह सकें साथ ही में सूर्य नमस्कार आपको सुबह के समय ही करना चाहिए।

आज की हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। रोजाना ऐसी पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमें फॉलो करें और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

सूर्य नमस्‍कार को सुबह के समय सूरज की ओर मुख कर और हाथ जोड़कर करना चाहिए सूर्य नमस्कार की 12 स्थितियां होती है जिसको आप नित्य सुबह करने से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों आप को आगले आर्टिकल में सूर्य नमस्कार की 12 स्थितियों के बारें में जानकारी मिलेगी और भी जानकारी के लिए हमें लाइक, शेयर और फॉलो करेें जिससे आपको और भी जानकारी प्राप्त होती रहे।

The post सूर्य नमस्कार करने का तरीका और फायदे, जानें एक क्लिक में appeared first on SocialPost.