Monday, September 24, 2018
मुख्य समाचार मनोरंजन राष्ट्रीय राजनीति लाइफ स्टाइल स्वास्थ

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आज ही शुरू करें ये घरेलू उपाय, आखिरी गलती सभी करते हैं

दुनियाभर में मोटापा और डायबिटीज दो सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं बन गयी हैं। आज के संय में हर 10 में से 8 लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं। भारत में इस बीमारी ने अपना घर बना लिया है। इसका प्रमुख कारण है हमारी व्यस्त जीवनशैली और गलत खानपान। अगर लाइफस्टाइल और खाने-पीने की आदतों में थोड़ा सुधार किया जाए तो काफी हद तक इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है।

जिस भी व्यक्ति को डायबिटीज होता है इसका ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है। जिसका सीधा असर शरीर की इंसुलिन उत्पादन क्षमता पर पड़ता है।

अपना शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट और रात को सोते समय अपना शुगर लेवल चेक करें लें। इसकी मदद से आप अपनी डाइट भी उसी तरह लें।

डायबिटीज में इन बातों का रखें ख्याल:-

1. दालचीनी-

भारत में दालचीनी एक प्रमुख मसाले के रुप इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी के प्रयोग से शरीर में होने वाली सूजन कम होती है तथा इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है। यह ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करने या नियंत्रित करने में मदद करता है। इसका नियमित सेवन मोटापे को भी कम करता है। दालचीनी का पाउडर बना लें और उसे आप खाने, चाय या गुनगुने पानी के साथ एक चुटकी मिलाकर लें। अधिक मात्रा में पाउडर लेना खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए मात्रा का विशेष ध्यान रखें।

2. ग्रीन टी-

ग्रीन टी को प्रतिदिन सुबह-शाम बिना चीनी के पीना शुरु करिए। ग्रीन टी में उच्च मात्रा में पॉलीफिनॉल पाया जाता है। इसमें एक एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है जो शरीर में फ्रीरैडिकल्‍स से लड़ता है और ब्‍लड शुगर को निंयत्रित करने में मदद करता है।

3. भोजन का खास ख्‍याल-

भोजन एक साथ न करें, थोड़ी-थोड़ी देर पर खाना खाते रहना चाहिए। इससे हाइपोग्लाइसेमिया होने की आशंका काफी कम हो जाती है, जिसमें शुगर की मात्रा 70 से भी कम होने की संभावना हो जाती है। हर ढाई घंटे में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भोजन लेते रहें। दिन भर में थोड़ा-थोड़ा 6-7 खाने की कोशिश करें। भोजन ऐसा करें जो आपके शुगर लेवल को नियमित स्तर से अधिक होने पर रोकें। इसके लिए आपको अधिक रेशेदार भोजन करना चाहिए और तैलीय भोजन से बचना चाहिए।

4. व्यायाम-

आपको प्रतिदिन आधे घंटे व्यायाम जरूर करना चाहिए। व्यायाम करने से शरीर में खून का संचालन सही रहता है, जिससे खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है। भोजन करने के बाद दस मिनट की तेज चाल के साथ टहलना चाहिए। स्ट्रेंथ और कार्डियो एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्ल्ड शुगर का लेवल नियंत्रित रहता है। इस एक्सरसाइज को करने से आपका दिल भी तंदुरुस्त रहता है।

The post डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आज ही शुरू करें ये घरेलू उपाय, आखिरी गलती सभी करते हैं appeared first on SocialPost.