Monday, September 24, 2018
मुख्य समाचार मनोरंजन राष्ट्रीय राजनीति लाइफ स्टाइल स्वास्थ

इन दो चीजों को मिलाकर खाएंगे तो जड़ से खत्म हो जाएंगे यह 5 रोग

दालचीनी और शहद स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है। इसमे एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल मैंगनीज, आइरन, फाइबर, शर्करा, कार्बोहाइड्रेट, और एमिनो एसिड जैसे अनेक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

आइए जानते हैं इसके लाभके बारे में-

1. सर्दी ज़ुखाम और श्वसन सम्बंधित समस्याएं होने पर रात को आधा चम्मच दालचीनी पाउडर का सेवन एक चम्मच शहद और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर के साथ करने से फायदा मिलता है। इसके अलावा यह मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करता है।

2. प्रतिदिन सुबह के समय आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से शरीर की फालतू चर्बी घटती है साथ ही कॉलेस्ट्रॉल का स्तर भी सही रहता है। जिससे ह्रदय सम्बंधी समस्याएं भी नहीं होती हैं।

3. दालचीनी और शहद में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। जो रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने बेहद कारगर भी होता है।

4. रात को रोजाना सोने से पहले आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद खाने से शरीर के जोड़ों का दर्द और गठिया रोग ठीक हो जाता है।

5. आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद का सेवन रात को खाने के बाद करने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती हैं और अल्सर पेट दर्द अपच गैस कब्ज व एसिडिटी की समस्या से निजात मिलती हैं। इसके अलावा दालचीनी पाचन सबंधित अनेक रोग को दूर करती हैं।

आज की हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। रोजाना ऐसी पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमें फॉलो करें और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

The post इन दो चीजों को मिलाकर खाएंगे तो जड़ से खत्म हो जाएंगे यह 5 रोग appeared first on SocialPost.