Sunday, May 20, 2018

मांगो को लेकर विधानसभा घेरें किसान

6 मार्च को अपनी मांगों को लेकर नासिक से निकला किसानों का मोर्चा अब मुंबई में आज महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करेगा। इन किसानों की मांग कि है कि उनकी कर्जमाफी की जाए और साथ ही कई और मुद्दे है।मोर्चे के मुंबई पहुंचते ही कई राजनीतिक पार्टियों ने इस पदयात्रा का समर्थन भी किया।सत्ता में बैठी शिवसेना की ओर से आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे ने किसानों को संबोधित किया। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के किसान मोर्चे अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) की अगुवाई में यह विरोध मार्च मंगलवार को नासिक से मुंबई के लिए रवाना हुआ था। मुख्यमंत्री ने कहा है कि किसानों कि मांगो को तय समय मे पूरा किया जाएगा। किसानों का मुख्यमंत्री से 2 बजे कि मुलाकात का समय है।

किसानों की संख्या मोर्चे मे दिन प्रतिदिन बढती जा रही है जिसे देखते हुए सरकार ने भी अपनी तरफ से कैबिनेट मंत्री गिरीश महाजन को किसानों से बातचीत करने भेजा जिन्होंने भी किसानों को अश्वासन दिया कि सरकार उनकी मांगों को लेकर सकारात्मक है। महाजन ने कहा, सोमवार को माननीय मुख्यमंत्री के साथ इनकी चर्चा होने वाली है इनके जो सभी कार्यकारणी सदस्य हैं, इनके प्रमुख हैं, वो जाकर माननीय मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे और इसमें से पॉजिटिव हल निकलने की आशा है।

सरकार ने किसानों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक कर किसानों के मांगों पर चर्चा की और लगभग हर मांग को मानने की बात भी कही। लेकिन किसान नेताओं के अनुसार सरकार किसानों से बात कर अपनी छवि सुधारने की कोशिश कर रही है। ऑल इंडिया किसान सभा के सदस्?य डॉ. आर रामकुमार कहते हैं, कि सरकार ने यह मान लिया है कि उनकी नीतियां गलत हैं जिसकी वजह से किसान संकट में है।

सोमवार को अपनी मांगों को लेकर सरकार का घेराव करने मुंबई पहुंचें है इस उम्मीद के साथ कि सरकार इनकी सारी मांगों को मान लेगी।राज्य में बीजेपी के सिवा लगभग दूसरी सभी पार्टियों ने किसानों के रैली का समर्थन किया है ।

By: Alisha Sharma

The post मांगो को लेकर विधानसभा घेरें किसान appeared first on SocialPost.