Monday, December 17, 2018
मुख्य समाचार मनोरंजन राष्ट्रीय राजनीति लाइफ स्टाइल स्वास्थ

चाय पियें, बनें सक्सेसफुल

क्रिएटिविटी और एकाग्रता पर पड़ेगा अच्छा असर: 

दुनिया भर में चाय सबसे ज़ादा पी जाती है| ब्रिटिश शासन के दौरान ही भारत में लोगों ने इसे पीना शुरू किया था | अलग लग प्रकारो की चाय जैसे वाइट, ब्लैक और ग्रीन टी कई तरह के फायदों से भरपूर होती है। हाल ही में चाइना में चाय पर एक स्टडी की गयी जिसमें यह बात सामने आई कि चाय के सेवन से लोगों की मानसिक एकाग्रता और रचनात्मकता बढ़ती है। चाइना की पीकिंग यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च की गयी जिसमे 23 साल की उम्र के तकरीबन 50 विद्यार्थियों को शामिल किया गया था। रिसर्च के रिजल्ट्स में यह बात सामने आई की चाय पीने के कुछ ही देर के अंदर अंदर उसके सकारात्मक प्रभाव दिखाई देने लगते हैं। थियानिन और कैफीन से भरपूर चाय एकाग्रता तो बढ़ाती ही है और उसके साथ ही व्यक्ति की ज्ञानात्मक क्षमता को दुरुस्त करने का भी काम करती है।

फूड क्वालिटी एंड प्रीफरेंस में प्रकाशित इस रिसर्च में शामिल 50 स्टूडेंट्स में से 25 स्टूडेंट्स को एक गिलास गर्म पानी दिया गया और बाकी अन्य 25 को ब्लैक टी पीने के लिए दी गयी। इसके बाद रिसर्चर्स ने इन स्टूडेंट्स में संज्ञानात्मक कुशलता की जांच की। इसके लिए उन स्टूडेंट्स को जिनपे रिसर्च की जा रही थी उन्हें बिल्डिंग ब्लॉक की मदद से एक रचनात्मक और खूबसूरत बिल्डिंग बनाने का काम दिया गया था। इसके अलावा एक और टास्क दिया गया जिसमें एक काल्पनिक नूडल रेस्टोरेंट का नाम सुझाने के लिए कहा गया था। इस टेस्ट को जज करने के लिए उन विद्यार्थियों को अप्पोइंट किया गया था जो इस शोध में शामिल नहीं थे। इसके परिणामस्वरूप उन विद्यार्थियों ने केवल गर्म पानी पीने वाले पार्टिसिपेंट्स के मुकाबले अधिकतर अंक प्राप्त किए जिन्होंने लगातार चाय का सेवन किया था।

पत्रिका में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह रिसर्च लोगों की रचनात्मकता पर चाय पीने से पड़ने वाले प्रभावों को स्टडी करने के लिए की गयी थी। इससे लोगों के खान-पान और उनकी संज्ञानात्मक क्षमता के बीच संबंधों को समझने में मदद मिलती है। कैफीन और थिआनिन नाम के दो तत्वों का लोगों की एकाग्रता पर सकारात्मक असर पड़ता है। रिसर्चर्स का कहना है कि चाय पीने के लौंग टर्म  प्रभावों को जानने के लिए अभी और स्टडी की आवश्यकता है।

The post चाय पियें, बनें सक्सेसफुल appeared first on SocialPost.