Monday, September 24, 2018
मुख्य समाचार मनोरंजन राष्ट्रीय राजनीति लाइफ स्टाइल स्वास्थ

क्या आप बियर पीते हैं? भूल से भी ना करे ये गलतियां

दोस्तों के साथ पार्टी करो या घर बैठे अपनी फेवरेट फिल्म देखो, यह सब बीयर के बिना अधूरा हैं। चाय और कॉफी के बाद अगर कोई ड्रिंक सबकी पसंदीदा है तो वह है बीयर। इसमें शराब की मात्रा भी बहुत कम 5-8 फीसदी होती है। फिर भी इसके सेवन के दौरान इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है कि हम इसे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ले, ज़्यादा मात्रा में लेना हो सकता है खतरनाक|

1. बीयर में हेट्रोसाइकिलिक अमीन्स पाया जाता है। यह शरीर में कार्सिनोजेन यानी कैंसर के लिए जिम्मेदार हानिकारक तत्वों को शरीर से दूर करने में मददगार होता है। लेकिन इसका सेवन कम मात्रा में किया जाए, तो ही यह फायदेमंग है, नहीं तो इसमें मौजूद अल्कोहल इसकी सारी अच्छाइयों पर पानी फेर देगा।

2. बीयर में सिलिकॉन का लेवल अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। जो लोग कभी-कभी बीयर का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां अपेक्षाकृत अधिक मज़बूत होती हैं।

3. कम मात्रा में बियर का सेवन करेंगे तो यह दिल की बिमारिओ को आप से दूर रखता है लकिन ध्यान रखें की दिन में बीएस एक मग ही बियर पियें इससे ज़ादा नहीं|

4. संतुलित मात्रा में बीयर के सेवन से किडनी में स्टोन का रिस्क उन लोगों के मुताबिक़ कम होता है जो दूसरी एल्कोहलिक ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। बीयर में पानी का स्तर अधिक रहता है इसलिए यह किडनी के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन अगर आपने इसका ज़्यादा सेवन कर लिया, तो उसके नुकसान वैसे ही होंगे, जैसा बाकी एल्कोहोलिक ड्रिंक करते हैं।

आज की हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। रोजाना ऐसी हेल्थ से जुरे पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमें फॉलो करें और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

The post क्या आप बियर पीते हैं? भूल से भी ना करे ये गलतियां appeared first on SocialPost.