Sunday, June 24, 2018

शीशे से बंद घर और ऑफिस की वजह से आपको हो सकती है ये बीमारियाँ

शीशे से बंद ऐरकण्डीशनएड घर और ऑफिस भले ही आपको आराम देते हों लेकिन यह लोगों की हड्डियों को आराम बिलकुल नहीं देते| बल्कि यह आपकी हड्डियों को खोखला बना देतें हैं। आधुनिक जीवनशैली का प्रतीक माने जाने वाले ऐसे घर और ऑफिस ना सिर्फ आपको ताज़ी हवा बल्कि धूप से भी दूर रखते हैं, जिस कारण शरीर में विटमिन डी की कमी होती है और हड्डियां कमज़ोर हो जाती हैं।

बोन सर्जरी स्पेशलिस्ट डॉ. राजू वैश्य ने देश के अलग-अलग शहरों में जोड़ों में दर्द और आर्थराइटिस के 1 हज़ार मरीज़ों पर स्टडी की और पाया कि ऐसे मरीज़ों में से 95 प्रतिशत मरीज़ों में विटमिन डी की कमी होती है और इसका मुख्य कारण है पर्याप्त मात्रा में धूप का ना मिल पाना, जो विटमिन डी का मुख्य स्रोत होता है। आर्थराइटिस केयर फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. राजू वैश्य ने बताया है कि दरअसल धूप विटमिन डी का मुख्य स्रोत है, जो हड्डियों को मज़बूत बनाने के अलावा पाचन क्रिया में भी बहुत फायदेमन्द है।

दिन भर ऑफिस में होने के कारण और आधुनिक सुख सुविधाओं के कारण लोग धूप नहीं लें पते हैं| और आज कल तो खुले मैदान में घूमना-फिरना और खेलना भी बंद हो चूका है। इस कारण धूप के ज़रिये मिलने वाला विटमिन डी लोगों तक नहीं पहुंच पाता। जब भी किसी को घुटने या जोड़ों में दर्द होता है, तो उसे लगता है कि कैल्शियम की कमी हो रही है, लेकिन असल में विटमिन डी की ओर तो किसी का ध्यान जाता ही नहीं है। डॉ. वैश्य का कहना है की अगर कैल्शियम के साथ-साथ विटमिन डी की भी समय पर जांच करवा ली जाए तो आर्थराइटिस से बचा जा सकता है।

डॉ. वैश्य ने बताया है की, बचपन में गलत खाने पीने की आदतों की वजह से और कैल्शियम की कमी होने की वजह से आर्थराइटिस के अलावा ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना भी बहुत अधिक हो जाती है। ऑस्टियोपोरोसिस में कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियों की डेंसिटी और बोन मैरो बहुत कम हो जाता है। इसके साथ साथ हड्डियों की बनावट भी खराब हो जाती है, जिससे हड्डियां बहुत भुरभुरी और अति संवेदनशील हो जाती हैं। इसी कारण हड्डियों पर हल्का सा भी दबाव पड़ने से या हल्की सी भी चोट लगने पर वह टूट जाती हैं। डॉक्टर का कहना है कि बड़ी उम्र में होने वाले इस तकलीफ से बचपन में ही बचा जा सकता है, अगर बच्चों को प्रतिदिन 1200 से 1300 मिलीग्राम कैल्शियम दिया जाए तो|

The post शीशे से बंद घर और ऑफिस की वजह से आपको हो सकती है ये बीमारियाँ appeared first on SocialPost.