Sunday, June 24, 2018

धनिया रखता है बीमारियों को दूर, आयुर्वेदिक औषधि है धनिया

काफी खाने की चीज़ों में हम धनिया डालते हैं उनका स्वाद बढ़ाने के लिए | लेकिन क्या आप जानते है की यह एक आयुर्वेदिक औषधि है? आयुर्वेदाचार्य डॉ आनंद की मानें तो, धनिया एक आयुर्वेदिक औषधि है जो पेट की बीमारियों से लेकर शरीर में खून बढ़ाने तक के लिए काम आता है| धनिये के बीजों को आमतौर पर खाने में स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है| अगर इसका पानी रोज पिया जाए तो यह शरीर को कई तरह के स्वस्थ रहने में लाभ देता है। इसमें मौजूद पोटैशियम, विटमिन सी, कैल्शियम और मैग्नीशियम सेहत से जुड़ी कई तकलीफों को दूर करता है।

-धनिये के पानी में फाइबर और इसेंशल ऑइलस मौजूद होतें है जो लिवर से जुड़ी बीमारियों से हमारी रक्षा करतें है।

-यहाँ तक की धनिये के पानी में एक विशेष तत्व डोडेनल पाया जाता है। यह हमारे शरीर से टाइफ़ॉइड के बैक्टीरिया को पूरी तरह खत्म कर देता है।

-धनिया का पानी गुड कलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कलेस्ट्रॉल को कम करता है।

-और तो और अगर इसका सेवन रोज़ किया जाए तो ऐसा करने से दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

-धनिये के पानी में एस्कॉर्बिक ऐसिड ऐंटिऑक्सिडेंट मौजूद होता है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में हमारी सहायता करता है। इससे सर्दी और खांसी होने की आशंका भी कम हो जाती है अगर हम इसे पीते रहें।

-रोज़ धनिया का पानी पीने से मुंह और सांस की बदबू की समस्या भी दूर हो जाती है।इसका सेवन कोलेजन टिश्यू के प्रॉडक्शन को बढ़ाता है और इससे अल्सर की समस्या दूर हो जाती है।

The post धनिया रखता है बीमारियों को दूर, आयुर्वेदिक औषधि है धनिया appeared first on SocialPost.