Sunday, October 21, 2018
मुख्य समाचार मनोरंजन राष्ट्रीय राजनीति लाइफ स्टाइल स्वास्थ

आरुषि हत्याकांड: हाईकोर्ट के फ़ैसले को सीबीआई ने SC में दी चुनौती

नोएडा के चर्चित आरूषि हत्याकांड मामले में राजेश और नुपूर तलवार को अभी राहत की सांस नहीं मिली है। इस मामले में बृहस्पतिवार को सीबीआई ने दोनों को बरी किए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की है। 12 अक्टूबर 2017 को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने तलवार दंपति को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया था।

सीबीआई ने एडिशनल सोलिसिटर जनरल पी नरसिम्हा से सलाह लेने के बाद हाईकोर्ट के फ़ैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। सीबीआई ने अपनी याचिका में कहा कि हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कई बिंदुओं को ठीक से नहीं देखा है। अभी ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले की सुनवाई कब करेगी। लेकिन कयाश लगाए जा रहे हैं कि इस पिटीशन पर अगले महीने सुनवाई की जा सकती है।

आरुषि तलवार की हत्या किसने की सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने मामले की सुनवाई की थी। फ़ैसला तलवार दंपति परिस्थितिजन्य सबूतों के आधार पर दिया था। ‘आरुषि को किसके साथ देखा गया’ के संबंध में मिली जानकारी को आधार मानते हुए तलवार दंपति को दोषी ठहराया गया था।

एडिशनल सेशन जज श्यामलाल यादव ने 28 नवंबर 2013 को तलवार दंपति को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। हाईकोर्ट ने 12 अक्टूबर को सीबीआई कोर्ट का फैसला न मंजूर करते हुए तलवार दंपती को बरी कर दिया था।

सीबीआई का कहना है कि इस मामले में कोई भी चश्मदीद गवाह नहीं है इसलिए मोके पर मिले सबूत बहुत महत्वपूर्ण हैं जिन्हें हाईकोर्ट ने अपने फैसले में नज़रअंदाज़ कर दिया है। सीबीआई ने कहा कि हाईकोर्ट ने हत्या के तुरंत बाद ‘तलवार दंपति के व्यवहार’ के संबंध में मिली जानकारी को नकार दिया। जो इस मामले में उनके शामिल होने की ओर संकेत था।

सीबीआई का कहना है कि कोर्ट ने उनके घर पर काम करने वाली महिला का बयान और तलवार दंपति के दावे के विपरीत नौकरानी का घर के बाहर से बंद नहीं होने के बारे में दिये गये बयान को खारिज कर दिया है।

गत वर्ष 12 अक्टूबर को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आरुषि-हेमराज डबल मर्डर केस में ट्रायल कोर्ट के फैसले पर पलटवार किया था और तलवार दंपति को बरी कर दिया था। कोर्ट का कहना था कि जो सबूत पेश किए गए हैं वो तलवार दंपति को दोषी ठहराने के लिए पर्याप्त नहीं हैं और तलवार दंपति को संदेह का लाभ मिलना चाहिए।

The post आरुषि हत्याकांड: हाईकोर्ट के फ़ैसले को सीबीआई ने SC में दी चुनौती appeared first on SocialPost.