Sunday, June 24, 2018

चेहरे की झुर्रियां दूर करेंगे यह 5 आयुर्वेदिक उपाय

जैसे ही हम 40 की उम्र पार करते हैं हमारी आंखों के नीचे और चेहरे पर झुर्रियां आनी शुरू हो जाती हैं। यह सिर्फ चेहरे और आंखों पर ही नहीं आती बल्कि हाथ पैर पर भी आने लगती हैं। जब झुर्रियां आनी शुरू होती है तो यह तेजी से बढ़ती हैं। ढीली चमड़ी पर झुर्रियां जल्दी ही आ जाती है। कुछ आयुर्वेदिक उपाय करके इन झुर्रियों से बचा जा सकता है। इस लेख में हम उन आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानेंगे।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के आयुर्वेदिक उपाय-

1. मुल्तानी मिट्टी और बेसन का फेस पैक चेहरे से झुर्रियां हटाने का एक अच्छा आयुर्वेदिक उपाय है। इसके लिए बेसन और मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में लेकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें। इससे चेहरे में कसावट आती है और त्वचा ग्लो करने लगती है।

2. एलोवेरा हमारे चेहरे के लिए बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद है। एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती है। इससे चेहरे के दाग, धब्बे और मुंहासे दूर होते हैं साथ ही यह चेहरे में नमी बनाए रखता है। जिससे चेहरे की स्किन टाइट बनी रहती है।

3. गाजर का जूस हमारे स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। रोज इसका जूस पीने से चेहरे की झुर्रियां दूर होती है।

4. मुल्तानी मिट्टी के अलावा केवल बेसन का भी फेस पैक लगा सकते हैं। बेसन को चेहरे पर मलने से चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं। जिससे स्किन में कसावट आती है और झुर्रियां दूर होती है।

5. झुर्रियां दूर करने में योगा भी काफी मददगार है। इसके लिए आप मुंह को हवा में भरकर कुछ देर के लिए रुके, फिर हवा छोड़ दे। इस प्रक्रिया को बार बार दोहराये। इससे चेहरे की स्किन पतली होगी साथ ही उसमें कसावट भी आएगी।

झुर्रियों से बचने के कुछ उपाय-

1. अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिए।

2. अंकुरित किए हुए चने और मूंग दाल खाने से झुर्रियां नहीं आती।

3. खुश रहे और अपने आप को तनाव से दूर रखें।

आज की हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। रोजाना ऐसी पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमें फॉलो करें और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

The post चेहरे की झुर्रियां दूर करेंगे यह 5 आयुर्वेदिक उपाय appeared first on SocialPost.