Monday, September 24, 2018
मुख्य समाचार मनोरंजन राष्ट्रीय राजनीति लाइफ स्टाइल स्वास्थ

18 साल पूरे होते ही लड़कियों को ये 3 टेस्ट करवाने क्यों आवश्यक हैं, जानिए

महिलाओं का शरीर पुरुषों के मुकाबले बहुत ही नाजुक और कोमल होता है। 20-21 वर्ष की आयु में लड़कियों की शादी कर दी जाती है। तब हार्मोन्स पूरी तरह विकसित नहीं हो पाते हैं ऊपर से उनके ऊपर पूरे परिवार को संभालने की जिम्मेदारी आ जाती है। उसके बाद लड़कियों को अपनी सेहत का ख्याल रखने का समय नहीं मिल पाता है। जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए लड़कियों को 18 वर्ष की आयु में यह 3 टेस्ट जरूर करवाने चाहिए।

1. पेल्विक टेस्ट

पेल्विक टेस्ट 18 वर्ष की आयु से पहले करवाना चाहिए, पेल्विक टेस्ट द्वारा यूटेरस की सही स्थिति का पता लगाया जाता है। इस टेस्ट के बाद बांझपन जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

2. पेप टेस्ट-

पेप टेस्ट महिलाओं के शरीर मे पनपने वाले सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए किया जाता है। यह टेस्ट इसलिए किया जाता है ताकि गर्भवती होने पर किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

3. ब्रेस्ट कैंसर-

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं के शरीर में बनने वाली बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसका इलाज समय से पहले संभव है इसलिए 18 वर्ष की आयु से पहले अगर इसकी जांच हो जाए तो उसे समय से पहले रोका भी जा सकता है।

अगर आपको पोस्ट पसंद आए तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी पोस्ट के लिए फॉलो करना न भूलें स्वास्थ्य से जुड़े सवालों के लिए कमेंट जरूर करें।

The post 18 साल पूरे होते ही लड़कियों को ये 3 टेस्ट करवाने क्यों आवश्यक हैं, जानिए appeared first on SocialPost.